शनिवार, 26 अक्तूबर 2013

लड़के लड़कियों को किस नज़र से देखते हैं

लड़के लड़कियों को किस नज़र से देखते हैं: सेक्स या संजीदा रिश्ता?
लड़के लड़कियों को किस नज़र से देखते हैं: सेक्स या संजीदा रिश्ता?जब लड़के सिर्फ कुछ समय की मस्ती के लिए साथी ढूंढ रहे होते हैं तो वो सिर्फ लड़की के शरीर को देखते हैं - ख़ास तौर से उनके, 'कमर/कुल्हे का हिस्सा'।

वो लड़की के चेहरे पर तभी ध्यान देना शुरू करते हैं जब वो एक स्थायी लम्बे समय के रिश्ते के लिए साथी ढूंढ़ रहे होते हैं। शायद यह इतनी चौकाने वाली बात नहीं है। लेकिन इसके पीछे शायद कुछ विकासमूलक कारण हैं। लड़के लड़की का शरीर देखते हैं उर्वरता (फर्टिलिटी) आंकने के लिए। और चेहरा देखते हैं उनका चरित्र आंकने के लिए। - क्या यह एक अच्छी साथी की साथी बनेगी?

होंग-कोंग में शोधकर्ताओं ने विपरीत लिंग कामी लोगों के साथ तीन परीक्षण करे और तीनो का नतीजा एक जैसा निकला। चाइना में 111 महिला और पुरुषों को बोला गया की वो अपने आप को विपरीत सेक्स के व्यक्ति के साथ रिश्ते में कल्पना करें।

प्रेम प्रसंग या वचन बद्धता

पहले समूह को कल्पना करना था की वो मुख्या किरदार निभा रहे है 'मैं-अपनी-बाकी-की-ज़िन्दगी-बिताना चाहता-हूँ' कहानी में। उन्हें एक मदभरी शाम के बारे में सोचना था किसी लड़के या लड़की के साथ, डिनर करते हुए और भविष्य में घर और बच्चों की बातें करते हुए। शाम के ख़त्म होने पर वो एक द्दोसरे को चुम्बन देते हैं और अपने अपने घर जाते हैं।

दुसरे समूह को कल्पना करनी थी की वो समुद्री यात्रा पे है एक जहाज़ पर। वहां वो किसी आकर्षक व्यक्ति से मिलते हैं, थोडा फ्लर्ट करते हैं, साथ में एक रात भी गुज़रते हैं और फिर एक दुसरे से कभी नहीं मिलते।

सभी सहभागियों को फिर विपरीत लिंग के लोगों की तसवीरें दिखाई गयी, और शोधकर्ताओं ने मापा की उनकी आँखें कहाँ पर टिकी थी. इस परीक्षण पर कुछ ख़ास असर नहीं हुआ. क्यूंकि वो लडको के चेहरे और शरीर पर भी उतना ही ध्यान दे रहे थे.

कुल्हे या चेहरा

हालाँकि लड़कों के साथ एक स्थायी चीज़ देखने को मिली। जिन लड़कों को बोला गया था की सिर्फ एक रात साथ होने की कल्पना करें, उनकी नज़रें तस्वीरों में लड़कियों के कुल्हे और कमर पर टिकी थी। और जिन लड़कों को स्थायी लम्बे समय के रिश्ते की कल्पना करने के लिए कहा गया था उन्होंने लड़कियों के चेहरे पर आँखें टिकाई।

यह हो सकता है की महिलाएं अधिकतर एक ही जैसी चीज़ करती हैं, हाँ लेकिन यह इस पर निर्भर करता है की वो अपने माहवारी के किस पड़ाव में हैं, ऐसा शोधकर्ताओं का मानना है। लेकिन, फिलहाल के लिए उन्होंने इस परीक्षण में महिलाओं को शामिल नहीं किया और सिर्फ लड़कों के साथ ही परीक्षण किया।

अंतर पहचाने

दुसरे परीक्षण में, 116 पुरुषों को फिर से इन्ही स्थितियों की कल्पना करने को कहा गया। फिर उन्हें उसी लड़की की दो तसवीरें भी दिखाई गयी। दोनों ही तस्वीरों में, उस लड़की की कमर पर और चेहरे के पास अलग अलग आभूषण थे।

परीक्षण सहभागियों को पता लगाना था की दोनों तस्वीरों में क्या-क्या भिन्नता है। पहले परीक्षण की तरह, जिन पुरुषों को लड़की के साथ एक रात बिताने की कल्पना करने के लिए कहा गया था, उन्होंने कमर के अभुषाओं का फर्क चेरे के फर्क से पहले बता दिया। और जिन पुरुषों को लम्बे समय के स्थायी रिश्ते के बारे में कल्पना करने को कहा था, उन्होंने चेहरे के आस पास का फरक जल्दी बता दिया।

विचलित

दुसरे परीक्षण में, पुरुषों को 'O ' और 'Q ' शब्दों में फर्क बताने को कहा गया, और साथ में राखी गयी आकर्षक कमर और चेहरे वाली लड़की की तस्वीर।
जिन लड़कों को 'एक रात का रिश्ता' की कल्पना करने को कहा गया था उनको कमर के आस पास की जगह में फर्क बताने में बहुत समय लगा। लेकिन लम्बे समय के रिश्ते की कल्पना करने वाले लड़कों ने लड़की के चेहरे पर ज़्यादा ध्यान दिया।

बच्चे पैदा करना...

इन सब बातों से यह साफ़ ज़ाहिर होता है की लड़कों को जल्दी होती है सेक्स करने की, और वो बिना ज़्यादा समय गवाए, सीधे लड़की के कामुक अंगों पर ध्यान देते हैं। वो असल में, लड़की की उर्वरता को आंकने में लगे रहते हैं, ऐसा शोधकर्ताओं का कहना है।

लड़की के कमर और कुल्हे के हिस्सा का माप सबसे बढ़िया तरीका है पुरुषों के लिए महिला की उर्वरता आंकने का। पतली कमर और आकर्षक कूल्हों के साथ, महिला शायद सही उम्र में है गर्भवती होने के लिए। या सेक्स करने की योजना के हिसाब से, पुरुष सिर्फ झटपट सेक्स करने को आतुर है।

...या, बच्चों को बड़ा करना

लेकिन जब पुरुष लम्बे समय के स्थायी रिश्ते के बारे में सोच रहे होते है, तो वो महिला के चेहरे पर ध्यान देते हैं। शायद उसके चरित्र को आंकने के लिए - ईमानदार या कपटी, कम बोलने वाली या लड़का, सेक्स को लेकर संकोची या खुले विचार वाली।

इधर पुरुष सिर्फ यह आंकने की कोशिश नहीं कर रहे की वो गर्भवती हो सकती है या नहीं, लेकिन यह भी की वो शादी शुदा ज़िन्दगी में कितना ढल पायेगी और बच्चों को कैसे बड़ा करेगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

यौन रोगों से कैसे बचा जा सकता है

यौन रोगों से कैसे बचा जा सकता है यौन रोग रोकने का पहला कदम, ये समझना है कि यौन रोग कैसे फैलते हैं। शरीर के तरल पदार्थों जैसे सीमन, योनि या ग...