गुरुवार, 26 अक्तूबर 2017

गोनोरिया के बारे में कुछ खास जानने योग्य बातें

गोनोरिया के बारे में कुछ खास  जानने योग्य बातें


गोनोरिया, निसेरिया गोनोरीए नामक बैक्टीरिया से होता है । यह वायरस बहुत तेजी से फैलता है । असुरक्षित यौन, गुदा या मुख मैथुन गोनोरिया के मुख्‍य कारण हो सकते हैं । इसके दुष्‍प्रभावों को रोकने के लिए सही समय पर इलाज किया जाना जरूरी है ।
1. क्‍या होता है गोनोरिया
गोनोरिया, निसेरिया गोनोरीए नामक बैक्टीरिया से होता है । यह वायरस बहुत तेजी से फैलता है । यह आपके गले, मूत्र नली, योनि और गुदा को संक्रमित कर सकता है । हालांकि इसका इलाज संभव है, लेकिन इसके दुष्‍प्रभावों को रोकने के लिए सही समय पर इलाज किया जाना जरूरी है ।
2. कैसे होता है गोनोरिया
असुरक्षित यौन, गुदा या मुख मैथुन गोनोरिया के मुख्‍य कारण हो सकते हैं । इसके लिए किसी दूसरे व्यक्ति का वीर्यपात का होना जरूरी नहीं है । यह संक्रमण गर्भवती महिलाओं से उनके होने वाले बच्‍चों में भी हो सकता है । किसी नए साथी के साथ सेक्स करने या एक से अधिक लोगों के साथ सेक्स करने से गोनोरिया का खतरा बढ़ जाता है ।
3. कैसे बचें गोनोरिया से
संभोग करते समय हमेशा कंडोम का प्रयोग करें। साथ ही जरूरी है कि आप अपने साथी के साथ गोनोरिया की जांच कराएं। ताकि एक दूसरे से संक्रमण फैलने की आशंका से निपटा जा सके। किसी नए साथी से यौन संबंध बनाने से पहले भी इस प्रकार की जांच जरूरी है । पेशाब करते समय असामान्य स्राव होना, घाव या दर्द होना यौनसंचारित रोग के लक्षण हो सकते हैं, ऐसे में फौरन चिकित्‍सीय जांच करवायें ।
4. गोनोरिया को कैसे पहचानें
अधिकांश मामलों में गोनोरिया के लक्षण नजर नहीं आते । संक्रमण के लक्षण नजर नहीं आने पर भी संक्रमण फैलने का खतरा बना रहता है । गोनोरिया के लक्षण दो से दस दिनों में दिख जाते हैं। इसके लक्षण आपके सेक्‍स करने के तरीके पर निर्भर करता है ।  
5. महिलाओं में गोनोरिया के लक्षण
योनि से अधिक स्राव, योनि से पीला या हरा स्राव , योनि से तेज बदबू, पेशाब करते समय दर्द, संभोग करते समय दर्द, सेक्स करने के बाद खून आना, गुदा में खुजली, गुदा से खूनी या मवाद जैसा स्राव, मलत्याग में परेशानी और पेट में दर्द आदि गोनोरिया के संभावित लक्षण हो सकते हैं । हालांकि कई बार लक्षण नजर नहीं भी आते। इसलिए यदि आपको कोई शंका हो, तो विशेषज्ञ डॉक्टर से जांच करवायें।

अधिक जानकारी के लिए Dr.B.K.Kashyap से सं
पर्क करें 8004999985

Kashyap Clinic Pvt. Ltd.

Blogger -- https://drbkkashyap.blogspot.in
Google Plus- https://plus.google.com/100888533209734650735



Gmail-dr.b.k.kashyap@gmail.com



Twitter- https://twitter.com/kashyap_dr

Justdial- https://www.justdial.com/Allahabad/Kashyap-Clinic-Pvt-Ltd-Near-High-Court-Pani-Ki-Tanki-Civil-Lines/0532PX532-X532-121217201509-N4V7_BZDET
Lybrate - https://www.lybrate.com/allahabad/doctor/dr-b-k-kashyap-sexologist
Sehat - https://www.sehat.com/dr-bk-kashyap-ayurvedic-doctor-allahabad
Linkdin - https://in.linkedin.com/in/dr-b-k-kashyap-24497780

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

यौन रोगों से कैसे बचा जा सकता है

यौन रोगों से कैसे बचा जा सकता है यौन रोग रोकने का पहला कदम, ये समझना है कि यौन रोग कैसे फैलते हैं। शरीर के तरल पदार्थों जैसे सीमन, योनि या ग...