शनिवार, 14 अप्रैल 2018

क्या आप जानते हैं कि सेक्स का शरीर पर क्या प्रभाव पड़ता है ?

क्या आप जानते हैं कि सेक्स का शरीर पर क्या प्रभाव पड़ता है ?



सेक्स एक ऐसा विषय है जो हमारे जीवन के लिए बहुत अहम है और सेक्स का शरीर पर क्या प्रभाव पड़ता है इसके बारे में सही जानकारी होना हमारे लिए बेहद जरूरी है ।
1. सेक्स और शरीर ?
सेक्स ऐसा विषय है जिससे हर इंसान खुद को जुड़ा महसूस करता है। क्योंकि यह विषय हमारे देश में थोड़ा दबा हुआ व छुपाया जाने वाला है, इस कारण लोगों में इसकी सही जानकारी का अभाव है और वे इसके बारे में अधिक जानना चाहते हैं। इसी के चलते सेक्स को लेकर कई गलतफहमियां भी मौजूद हैं। लेकिन असल में तो सेक्स कई लिहाज से फायदेमंद है। वहीं इसके कुछ नुकसान भी हैं ।  कुल मिला कर सेक्स से हमारे शरीर और हेल्थ पर काफी असर पड़ता है । चलिए जानते हैं कि शरीर पर सेक्स का क्या प्रभाव पड़ता है ।

2. शादी के बाद सेक्स करते रहना सेहत के लिए लाभदायक होता है ?
खासतौर पर प्रतिबद्ध और अपने प्यारे साथी के साथ सुरक्षित सेक्स, चिकित्सा स्वास्थ्य लाभ युक्त होता है। यह एक व्यायाम की तरह लाभ प्रदान कर सकता है। ऐसे में बिस्तर एक अच्छी एक्ससाइज मशीन की तरह काम करता है और यौन गतिविधि 200 कैलोरी तक बर्न कर सकता है । सेक्स फिटनेस सुधारने में योगदान करता है ।
3. सेक्स शरीर में दर्द भी पैदा कर सकता है ? 
हां यह जानकारी शायद आपको अच्छी न लगे। लेकिन कभी कभी संभोग के दौरान शरीर दर्द का अनुभव करता है । दर्द के कई कारणों हो सकते हैं, जैसे योनि का सूखापन, एसटीडी, मूत्र मार्ग में संक्रमण, एन्डोमीट्रीओसिस व कुछ अन्य कारण । यदि सेक्स में दर्द अधिक हो तो तत्काल डॉक्टर से संपर्क करें । रक्त स्राव या सेक्स के बाद दर्द योनि संक्रमण या किसी अन्य समस्या का परिणाम हो सकता है । सेक्स के दौरान पीठ के निचले हिस्से में दर्द भी हो सकता है ।
4. दिल के लिए फायदेमंद ?
भारतीयों में दिल की बीमारी काफी आम है । लेकिन शोध बताते हैं कि सेक्स से दिल की बीमारी से बचा जा सकता है । नियमित रूप से सेक्स करने वाले लोगों में दिल की बीमारी का खतरा कम हो जाता है । सेक्स से शरीर में कॉलेस्ट्रॉल की मात्रा घटती है, जिससे हार्ट अटैक का खतरा कम हो जाता है ।
5. मजबूत होता है इम्यून सिस्टम और बढ़ता है मेटोबॉलिजम ?
नियमित व सुरक्षित सेक्स करने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है । गौरतलब है कि कमजोर इम्यून सिस्टम होने से बीमारियों से पीड़ित होने का खतरा बढ़ जाता है । दरअसल इंटरकोर्स के दौरान शरीर से डीएचईए नामक हॉर्मोन निकलता है जो शरीर के इम्यून सिस्टम को बढ़ाता है । साथ ही सेक्स हार्ट रेट और सर्कुलेशन को बढ़ाता है। जो शरीर के मेटाबॉलिजम को बेहतर बनाता है ।


Kashyap Clinic Pvt. Ltd.

Blogger -- https://drbkkashyap.blogspot.in
Google Plus- https://plus.google.com/100888533209734650735




Gmail-dr.b.k.kashyap@gmail.com



Twitter- https://twitter.com/kashyap_dr

Justdial- https://www.justdial.com/Allahabad/Kashyap-Clinic-Pvt-Ltd-Near-High-Court-Pani-Ki-Tanki-Civil-Lines/0532PX532-X532-121217201509-N4V7_BZDET
Lybrate - https://www.lybrate.com/allahabad/doctor/dr-b-k-kashyap-sexologist

Sehat - https://www.sehat.com/dr-bk-kashyap-ayurvedic-doctor-allahabad

Linkdin - https://in.linkedin.com/in/dr-b-k-kashyap-24497780

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

यौन रोगों से कैसे बचा जा सकता है

यौन रोगों से कैसे बचा जा सकता है यौन रोग रोकने का पहला कदम, ये समझना है कि यौन रोग कैसे फैलते हैं। शरीर के तरल पदार्थों जैसे सीमन, योनि या ग...